प्रोटीन और मिनरल का पावर हाउस है गुड़ की चिक्‍की, नहीं होने देगी सर्दी-जुखाम, बढ़ाएगी इम्‍यूनिटी

Ticker

6/recent/ticker-posts

adv

प्रोटीन और मिनरल का पावर हाउस है गुड़ की चिक्‍की, नहीं होने देगी सर्दी-जुखाम, बढ़ाएगी इम्‍यूनिटी



नई दिल्ली। सर्दी आ गई है और इसी के साथ सरसों का साग, बाजरे की रोटी, सोंठ के लड्डू, कश्मीरी दम आलू, चिक्की या गुड़ पट्टी का मौसम भी आ गया है। पूरे देश में सर्दी के दिनों में बहुत सारे पारंपरिक भोजन बनाए जाते हैं इनमें से एक है चिक्की या गुड़ पट्टी, जो बहुत ही लोकप्रिय भारतीय मिठाई है, जिसे बनाने में मुख्यतः मूंगफली और गुड़ की प्रयोग किए जाते हैं।

इसे खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। चिक्‍की खाने से स्‍किन ग्‍लो करती है, मधुमेह कंट्रोल रहता है और यहां तक कि इसे खाने से दिल से जुड़ी समस्‍या भी दूर होती है। चिक्की में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हृदय का ख्याल रखते हैं। जब बढ़ती उम्र के साथ दिमाग कमजोर होने लगता है, तो यह उससे भी लड़ने में मदद करती है। तो अगर आपने इसे सर्दियों में अपनी डाइट का हिस्‍सा नहीं बनाया, तो यहां जानें इसे खाने के फायदे।।।

​त्वचा की परेशानियों को रखें दूर

जैसे ही सर्दी आती है तो त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है, ऐसे में आपको अपना गर्मियों रेगुलर स्किन केयर रूटीन छोड़कर सर्दियों के हिसाब का त्वचा का पोषण करने वाला स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए। त्वचा की बाहरी देखभाल तो आप कई तरीके से कर सकते हैं, लेकिन इस समय त्वचा को शरीर के अंदर से भी पोषण की आवश्यकता होती है। चिक्की में बहुत सारे सूजनरोधी गुण होते हैं, जो त्वचा की परेशानियों को दूर रखते हैं। मूंगफली में मौजूद विटामिन ई, जिंक और मैग्नीशियम आपकी स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं।

​नर्वस सिस्टम को करे मजबूत

हमारा दिमाग हमारे शरीर का पावर हाउस है जो शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आदेश देता है और सारे निर्णय लेता है। इसलिए आप चाहते हैं कि ताउम्र आपका दिमाग बेहतरीन तरीके से काम करता रहे। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ दिमाग भी कमजोर होने लगता है। स्वास्थ्य वर्धक चीजे खाकर आप अपने दिमाग को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। चिक्की में अनेक एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो फेनोल्स पाए जाते हैं, जो दिमाग की आम परेशानियों जैसे डिमेंशिया और अल्जाईमर से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

​शरीर के विकास का रखें ख्याल

सर्दी आते ही हमारी शारीरिक गतिविधियां जैसे एक्सरसाइज, जिमिंग आदि काफी कम हो जाती है। यह हमारा मेटाबॉलिक दर कम कर देता है जिससे हमारे स्वास्थ्य के विकास पर असर पड़ता है। इस से बचने के लिए हमें भरपूर अमीनो एसिड खाने चाहिए जो गुड़ और मूंगफली में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

​दिल को रखे स्वस्थ

हमेशा अधिकतर लोग रोजमर्रा में जाने अनजाने इतना जंक फूड और नुकसानदायक चीजें खाते हैं कि हमारा पेट तो भर जाता है लेकिन ये चीजें कोलेस्ट्रोल बढ़ाकर हमारे ह्रदय को नुकसान पहुंचा देती है। इन हानिकारक चीजों के बजाय आप गुड़ पट्टी या चिक्की खा सकते हैं और कोरोनरी आर्टरी डिसीज और स्ट्रोक से बच सकते हैं। चिक्की में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हृदय का ख्याल रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित बनाए रखते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ